पहले से कहीं ज्यादा, फेसबुक एक 'जकरबर्ग प्रोडक्शन' है
27 जनवरी, फेसबुक पर शीर्ष अधिकारियों के साथ नियमित रूप से निर्धारित सोमवार सुबह की बैठक में, मार्क जुकरबर्ग ने कोरोनोवायरस के एजेंडे को बदल दिया। हफ्तों के लिए, उन्होंने अपने कर्मचारियों को बताया, वह वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञों से सुन रहे थे कि वायरस की महामारी थी, और अब फेसबुक को सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार करने की आवश्यकता थी - एक जिसमें कंपनी की गलत सूचनाओं का मुकाबला करने की क्षमता, स्कैमर और साजिश सिद्धांतकारों का परीक्षण पहले कभी नहीं किया जाएगा
।
शुरू करने के लिए, जुकरबर्ग ने कहा, कंपनी को कुछ ऐसे उपकरण लेने चाहिए जो उसने 2020 के चुनाव के कचरे से लड़ने के लिए विकसित किए थे और उन्हें रोगज़नक़ों के लिए वापस लेने का प्रयास किया था। उन्होंने हर विभाग के अधिकारियों से सप्ताह के अंत तक एक वैश्विक प्रकोप का जवाब देने की योजना विकसित करने को कहा।
इस बैठक में, दो लोगों ने, जिन्होंने इसमें भाग लिया था, ने अन्य कंपनियों से फेसबुक को आगे बढ़ने में मदद की - और यहां तक कि कुछ सरकारों ने - कोविद -19 की तैयारी में। और इसने एक बदलाव की मिसाल दी कि 36 वर्षीय किस कंपनी की स्थापना कर रहे हैं।
जिस दिन से उन्होंने हर ब्लू-एंड-व्हाइट फेसबुक पेज पर "एक मार्क जुकरबर्ग उत्पादन" शब्दों को कोडित किया, वह सोशल नेटवर्क का विलक्षण चेहरा रहा है। लेकिन एक हद तक व्यापक रूप से सिलिकॉन वैली के बाहर की सराहना नहीं की गई, ज़करबर्ग लंबे समय तक एक प्रकार के द्विआधारी मुख्य कार्यकारी रहे हैं - व्यापार के कुछ पहलुओं में असाधारण रूप से शामिल हैं, और उन क्षेत्रों में लगभग हाथ-बंद करते हैं जो उन्हें कम दिलचस्प लगते हैं
डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव के साथ, जुकरबर्ग के दूर के नेतृत्व की शुरुआत 8 नवंबर, 2016 को हुई। उस पल से, संकटों की एक अथक श्रृंखला - "एक सुंदर पागल विचार" के रूप में नकली समाचारों पर चिंताओं की उनकी आकस्मिक बर्खास्तगी; रहस्योद्घाटन कि मंच राज्य प्रायोजित जासूसी के लिए एक नाटक के रूप में इस्तेमाल किया गया था; कैम्ब्रिज एनालिटिका घोटाले - ने जकरबर्ग को अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए झटका दिया।
उनकी कई समेकन रणनीति बहुत अधिक दिखाई गई है: उन्होंने इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के बाहरी संस्थापकों को वफादारों के साथ बदल दिया, और उन्होंने फेसबुक के पहले से ही अनुकूल बोर्ड को फिर से परिभाषित किया, जो कि इसके नौ सदस्यों में से पांच को स्वैप कर रहा था।
मंच।
जुकरबर्ग ने शत्रुतापूर्ण क्षेत्रों पर जीत हासिल करने के लिए लेफ्टिनेंटों को ऊपर उठाया है - वाशिंगटन में रिपब्लिकन ऑपरेटिव जोएल कापलान और यूरोज़ोन में ब्रिटेन के पूर्व उप प्रधानमंत्री सर निकोलस क्लेग। और उनके अधिक हाथों के दृष्टिकोण ने कॉरपोरेट क्लॉट के शून्य-योग तर्क, शेरिल सैंडबर्ग के प्रभावी साइडलाइनिंग, उनके मुख्य परिचालन अधिकारी और प्रौद्योगिकी में सबसे उच्च-प्रोफ़ाइल महिला के कारण किया है।
अब, कोरोनोवायरस ने जुकरबर्ग को यह प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया है कि वे एक नेता के रूप में अपनी जिम्मेदारियों में बढ़े हैं - 2016 के अलोफ दिनों से 180 डिग्री की बारी। यह उन्हें एक संकट के माध्यम से 50,000 कर्मचारियों का नेतृत्व करने का मौका दिया गया है, के लिए एक बार, अपने स्वयं के बनाने का नहीं है। और उस क्षण को जब्त करने से ज़ुकरबर्ग को एक थीसिस साबित करने की अनुमति मिल सकती है जिसे वह वास्तव में मानते हैं: कि अगर कोई विनाश के लिए अपनी क्षमता को देखता है, तो फेसबुक अच्छे के लिए एक बल हो सकता है
महामारी वह सब ले सकती है जो फेसबुक के बारे में खतरनाक है और इसे बढ़ाता है। जब दांव केवल एक राष्ट्रपति चुनाव नहीं बल्कि वैश्विक स्वास्थ्य होते हैं, तो कंपनी जो भी जहरीली जानकारी को बढ़ाने में भूमिका निभाती है, वह अपने सभी पूर्व के नुकसानों को मामूली लगती है। और अगर मिस्टर ज़करबर्ग पूरी तरह से अपनी कंपनी के नियंत्रण में हैं तो वे पहले नहीं थे - जैसा कि दो दर्जन से अधिक लोगों के साथ साक्षात्कार द्वारा स्वीकार किया जाता है - इसकी प्रतिक्रिया की सफलता या विफलता उनके साथ पूरी तरह से निवास करेगी।
"मुझे लगता है कि यह बहुत से लोगों को पेशाब करने जा रहा है," श्री जुकरबर्ग ने इस साल की शुरुआत में एक तकनीकी सम्मेलन में एक साक्षात्कार में अपनी नई प्रबंधन शैली के बारे में कहा। "लेकिन स्पष्ट रूप से, पुराने दृष्टिकोण बहुत से लोगों को परेशान कर रहे थे।"
'अब तक, मैं एक अग्रणी नेता रहा हूं'
सिलिकॉन वैली में, एक निश्चित प्रकार की कंपनी के संस्थापक हैं, जिसका शीर्षक सीईओ है, लेकिन जो खुद को "उत्पाद आदमी" के रूप में प्रस्तुत करता है। एक उत्पाद-पुरुष सीईओ घर पर अधिक विकसित महसूस करता है कि वास्तव में कंपनी चलाने की तुलना में बिक्री के लिए क्या है
27 जनवरी, फेसबुक पर शीर्ष अधिकारियों के साथ नियमित रूप से निर्धारित सोमवार सुबह की बैठक में, मार्क जुकरबर्ग ने कोरोनोवायरस के एजेंडे को बदल दिया। हफ्तों के लिए, उन्होंने अपने कर्मचारियों को बताया, वह वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल विशेषज्ञों से सुन रहे थे कि वायरस की महामारी थी, और अब फेसबुक को सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार करने की आवश्यकता थी - एक जिसमें कंपनी की गलत सूचनाओं का मुकाबला करने की क्षमता, स्कैमर और साजिश सिद्धांतकारों का परीक्षण पहले कभी नहीं किया जाएगा
।
शुरू करने के लिए, जुकरबर्ग ने कहा, कंपनी को कुछ ऐसे उपकरण लेने चाहिए जो उसने 2020 के चुनाव के कचरे से लड़ने के लिए विकसित किए थे और उन्हें रोगज़नक़ों के लिए वापस लेने का प्रयास किया था। उन्होंने हर विभाग के अधिकारियों से सप्ताह के अंत तक एक वैश्विक प्रकोप का जवाब देने की योजना विकसित करने को कहा।
इस बैठक में, दो लोगों ने, जिन्होंने इसमें भाग लिया था, ने अन्य कंपनियों से फेसबुक को आगे बढ़ने में मदद की - और यहां तक कि कुछ सरकारों ने - कोविद -19 की तैयारी में। और इसने एक बदलाव की मिसाल दी कि 36 वर्षीय किस कंपनी की स्थापना कर रहे हैं।
जिस दिन से उन्होंने हर ब्लू-एंड-व्हाइट फेसबुक पेज पर "एक मार्क जुकरबर्ग उत्पादन" शब्दों को कोडित किया, वह सोशल नेटवर्क का विलक्षण चेहरा रहा है। लेकिन एक हद तक व्यापक रूप से सिलिकॉन वैली के बाहर की सराहना नहीं की गई, ज़करबर्ग लंबे समय तक एक प्रकार के द्विआधारी मुख्य कार्यकारी रहे हैं - व्यापार के कुछ पहलुओं में असाधारण रूप से शामिल हैं, और उन क्षेत्रों में लगभग हाथ-बंद करते हैं जो उन्हें कम दिलचस्प लगते हैं
डोनाल्ड ट्रम्प के चुनाव के साथ, जुकरबर्ग के दूर के नेतृत्व की शुरुआत 8 नवंबर, 2016 को हुई। उस पल से, संकटों की एक अथक श्रृंखला - "एक सुंदर पागल विचार" के रूप में नकली समाचारों पर चिंताओं की उनकी आकस्मिक बर्खास्तगी; रहस्योद्घाटन कि मंच राज्य प्रायोजित जासूसी के लिए एक नाटक के रूप में इस्तेमाल किया गया था; कैम्ब्रिज एनालिटिका घोटाले - ने जकरबर्ग को अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए झटका दिया।
उनकी कई समेकन रणनीति बहुत अधिक दिखाई गई है: उन्होंने इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के बाहरी संस्थापकों को वफादारों के साथ बदल दिया, और उन्होंने फेसबुक के पहले से ही अनुकूल बोर्ड को फिर से परिभाषित किया, जो कि इसके नौ सदस्यों में से पांच को स्वैप कर रहा था।
मंच।
जुकरबर्ग ने शत्रुतापूर्ण क्षेत्रों पर जीत हासिल करने के लिए लेफ्टिनेंटों को ऊपर उठाया है - वाशिंगटन में रिपब्लिकन ऑपरेटिव जोएल कापलान और यूरोज़ोन में ब्रिटेन के पूर्व उप प्रधानमंत्री सर निकोलस क्लेग। और उनके अधिक हाथों के दृष्टिकोण ने कॉरपोरेट क्लॉट के शून्य-योग तर्क, शेरिल सैंडबर्ग के प्रभावी साइडलाइनिंग, उनके मुख्य परिचालन अधिकारी और प्रौद्योगिकी में सबसे उच्च-प्रोफ़ाइल महिला के कारण किया है।
अब, कोरोनोवायरस ने जुकरबर्ग को यह प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान किया है कि वे एक नेता के रूप में अपनी जिम्मेदारियों में बढ़े हैं - 2016 के अलोफ दिनों से 180 डिग्री की बारी। यह उन्हें एक संकट के माध्यम से 50,000 कर्मचारियों का नेतृत्व करने का मौका दिया गया है, के लिए एक बार, अपने स्वयं के बनाने का नहीं है। और उस क्षण को जब्त करने से ज़ुकरबर्ग को एक थीसिस साबित करने की अनुमति मिल सकती है जिसे वह वास्तव में मानते हैं: कि अगर कोई विनाश के लिए अपनी क्षमता को देखता है, तो फेसबुक अच्छे के लिए एक बल हो सकता है
महामारी वह सब ले सकती है जो फेसबुक के बारे में खतरनाक है और इसे बढ़ाता है। जब दांव केवल एक राष्ट्रपति चुनाव नहीं बल्कि वैश्विक स्वास्थ्य होते हैं, तो कंपनी जो भी जहरीली जानकारी को बढ़ाने में भूमिका निभाती है, वह अपने सभी पूर्व के नुकसानों को मामूली लगती है। और अगर मिस्टर ज़करबर्ग पूरी तरह से अपनी कंपनी के नियंत्रण में हैं तो वे पहले नहीं थे - जैसा कि दो दर्जन से अधिक लोगों के साथ साक्षात्कार द्वारा स्वीकार किया जाता है - इसकी प्रतिक्रिया की सफलता या विफलता उनके साथ पूरी तरह से निवास करेगी।
"मुझे लगता है कि यह बहुत से लोगों को पेशाब करने जा रहा है," श्री जुकरबर्ग ने इस साल की शुरुआत में एक तकनीकी सम्मेलन में एक साक्षात्कार में अपनी नई प्रबंधन शैली के बारे में कहा। "लेकिन स्पष्ट रूप से, पुराने दृष्टिकोण बहुत से लोगों को परेशान कर रहे थे।"
'अब तक, मैं एक अग्रणी नेता रहा हूं'
सिलिकॉन वैली में, एक निश्चित प्रकार की कंपनी के संस्थापक हैं, जिसका शीर्षक सीईओ है, लेकिन जो खुद को "उत्पाद आदमी" के रूप में प्रस्तुत करता है। एक उत्पाद-पुरुष सीईओ घर पर अधिक विकसित महसूस करता है कि वास्तव में कंपनी चलाने की तुलना में बिक्री के लिए क्या है